PM मोदी ने किया बड़ा ऐलान !! 18 से 35 साल के 6 करोड़ लोगो को मिलेगी नौकरी !! Apply Online Now!!

 

Digital India : PM Modi Announce New Job Opportunity Through Digital India Platform : आज प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार की तरफ से बड़ी खबर सामने आई है. जिसमें प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने डिजिटल इंडिया प्लेटफार्म के माध्यम से 18 से 35 साल के बेरोजगार युवा – युवतियों के लिए नौकरी का ऐलान किया .

Digital India डिजिटल इंडिया प्लेटफोर्म की शुरुआत प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की 2014 में सरकार बनाने के बाद किया गया. डिजिटल इंडिया को नई दिशा देने और इस प्लेटफार्म के माध्यम से लोगो को जोड़ने के लिए एक वेबसाइट : digitalindia.gov.in की शुरुआत की गयी.

मोदी सरकार को अनुमान था की ये नया प्लेटफोर्म Digital India लोगो को रोजगार के अवशर प्रदान करेगा और पढ़े लिखे युवाओं को नये रोजगार के नये तरीके मिलेगें. डिजिटल इंडिया को बढावा देने के लिए मोदी सरकार ने तमाम प्रयास किये जैसे : 

  1. जन सेवा केद्रों की शुरुआत की जिससे लाखों युवा-युवतियों को रोजगार मिला .
  2. सभी के फ्री में बैंक अकाउंट खुलबायें जिससे लोगो को ऑनलाइन पेमेंट प्राप्त करने में कोई परेशानी नहीं हो.
  3. लोगो में डिजिटल इंडिया के प्रति जागरूक करने और अन्य तरीकों का लेन – देन के तरीकों को समझाने के लिए नोट बंदी जैसा बड़ा काम किया जिससे लोग नगदी के बजाये. पैसों के लेन-देन के लिए डिजिटल साधनों का प्रयोग करें और समझें की ये कितना आसान है.
  4.  डिजिटल इंडिया को बढावा देने और युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से युवा कौशल की शुरुआत की गयी, जिससे युवाओं को रोजगार के आसान साधन मिल सकें.
  5. डिजिटल इंडिया को बढाने और घर-घर खुद का रोजगार खोलने के लिए लोगो को मुंद्रा लोन योजना का विकल्प दिया. जिसमी कोई भी बेरोजगार व्यक्ति जो अपना खुद का कोई व्यवसाय ( बिज़नस ) करना चाहता है तो वो जिला उद्योग केंद्र की सहायता से बिना किसी गारन्टी के अपने व्यवसाय के लिए 25 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकता है.
Digital India : ऐसे ही और भी अनेको कार्यक्रम चलाये गए जिससे लोगो को रोजगार प्राप्त करने में आसानी हो सकें. लेकिन ये भारतियों का दुर्भाग्य है की ज्यादातर लोगो को ये पता ही नहीं है की आखिर ये डिजिटल इंडिया किया चीज है . 

तो चलिए अब हम आपको बताते है ये डिजिटल इंडिया किया है और इससे कैसे कोई भी जुड़ सकता है और पैसे कमा सकता है .
  1. सबसे पहले तो आप इस पोस्ट को पूरा पड़ने के बाद गवर्नमेंट की वेबसाइट :- http://www.digitalindia.gov.in/ पर क्लिक करके विजिट करें और देखें की गवर्नमेंट के डिजिटल इंडिया प्लेटफार्म पर इस समय क्या चल रहा है  और आप इसका कैसे फायदा उठा सकते है .
  2.  डिजिटल इंडिया केबल डिजिटल इंडिया तक ही सीमित नहीं है, इसके कई अन्य तरीके भी है जैसे – A ) ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना यानी की अगर आप पढ़ें लिखे व्यक्ति है तो आप बच्चों को ऑनलाइन टयूसन या कोचिंग करा सकते हो अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर या YouTube जैसे बड़े प्लेटफार्म पर अपनी एजुकेशनल विडियो डालकर. ( यहाँ क्लिक करके देखिये कैसे बनाते है ऑनलाइन टीचर )
  3. अगर आपको कंप्यूटर या इन्टनेट की जानकारी है तो आप अपना खुद का ब्लॉग बना सकते है और उसपर अपने विचार लिख सकते है और घर बैठे 50 हजार से 1 लाख रुपये महिना कमा सकते है. ( ब्लॉग की कैसे बनाये की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिये )

ऐसे और भी तरीके है जिनसे आप पैसे कम सकते है और इसकी सबसे अच्छी बात ये है की इसमें आपको अपने घर से कहीं बाहर भी नहीं जाना पड़ता है और आप अपने घर पर रह कर भी अच्छी इनकम कर सकते है. (यहाँ क्लिक करके देखिये पूरी जानकारी ऑनलाइन काम करने की )

आज की इस पोस्ट में हम आपको बता रहे थे मोदी करकर के उस नये ऐलान के बारें में जिसके माध्यम से मोदी सरकार देख के 6 करोड़ बेरोजगार युवा-युवतियों को रोजागर प्रदान कर रही है तो उसकी जानकारी नीचे गयी है : 

नौकरी या रोजगार का प्रकार :      डिजिटल इंडिया के माध्यम से Digital India

कुल पद कितने है                :      6 करोड़

योग्यता किया होनी चाहिए      :      कक्षा 10 से पोस्ट ग्रेजुएट और इन्टरनेट चलाना आता हो

कैसे करें अप्लाई                  :      गवर्नमेंट की वेबसाइट : Digital India के माध्यम से

रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारिक :    जल्दी उपलब्ध होगी ( आप वेबसाइट पर जाकर चेक्क कर सकते है )

अनुमानित सैलरी क्या होगी        :  30 हजार से 1 लाख रुपये के बीच .

काम कैसे करना होगा               : ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से

कैसे मिलेगा पैसा                       : पैसे डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में मिलेगा

क्या डॉक्यूमेंट चाहिए                 : आधार कार्ड, पैन कार्ड और एजुकेशनल सर्टिफिकेट्स

कैसे और कहा से होगा आवेदन    : आवेदन ऑनलाइन किया जाएगा

 

दोस्तों अगर आपका इनके अवाला कोई और सवाल है तो हमें कमेंट में लिखकर बताये. हम जल्द से जल्द आपके सभी सवालों के जवाब अपडेट करने की कोशिश करेंगे. अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी है तो इसे फेसबुक और WHATSAPP शेयर जरूर करें . धन्यवाद !